कक्षा 9वीं हिंदी पाठ्यक्रम-अ (2025-26) नमूना प्रश्न पत्र
विषय कोड: 002
कुल अंक: 80
समय: 3 घंटे
सामान्य निर्देश:
- इस प्रश्न पत्र में चार खंड हैं: क, ख, ग, और घ।
- सभी प्रश्न अनिवार्य हैं, जहाँ विकल्प दिए गए हैं, वहाँ निर्देशानुसार चयन करें।
- प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने अंकित हैं।
- शब्द सीमा का पालन करें।
खंड-क: अपठित बोध (14 अंक)
1. अपठित गद्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
पर्यावरण संरक्षण आज विश्व की सबसे बड़ी आवश्यकता बन चुका है। बढ़ते औद्योगीकरण, वनों की कटाई, और प्रदूषण ने प्रकृति के संतुलन को बिगाड़ दिया है। कारखानों से निकलने वाला धुआँ, वाहनों का प्रदूषण, और प्लास्टिक का अंधाधुंध उपयोग वायु, जल, और मृदा प्रदूषण का कारण बन रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार, यदि समय रहते कदम नहीं उठाए गए, तो ग्लोबल वॉर्मिंग और जलवायु परिवर्तन के गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्तर पर छोटे-छोटे प्रयास करने चाहिए, जैसे पेड़ लगाना, प्लास्टिक का उपयोग कम करना, और ऊर्जा संरक्षण। सामूहिक प्रयासों से ही हम अपनी धरती को हरा-भरा और स्वस्थ रख सकते हैं।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
- गद्यांश का मुख्य विषय क्या है?
अ) औद्योगीकरण
ब) पर्यावरण संरक्षण
स) वैज्ञानिक अनुसंधान
द) जलवायु परिवर्तन - गद्यांश के अनुसार पर्यावरण संतुलन बिगड़ने का एक कारण क्या है?
अ) शिक्षा का अभाव
ब) वनों की कटाई
स) सड़क निर्माण
द) तकनीकी विकास - गद्यांश में व्यक्तिगत स्तर पर क्या सुझाव दिया गया है?
अ) कारखाने बंद करना
ब) पेड़ लगाना
स) वैज्ञानिक अनुसंधान
द) यात्रा कम करना
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. गद्यांश के अनुसार पर्यावरण प्रदूषण के तीन कारण बताइए। (25-30 शब्द)
5. ग्लोबल वॉर्मिंग के परिणामों से बचने के लिए क्या करना चाहिए? (25-30 शब्द)
2. अपठित काव्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
सूरज उगा, किरणों ने जग को छुआ,
फूलों ने रंग बिखेरा, पंछी ने गीत सुनाया।
नदियाँ बही, हवाएँ चली,
प्रकृति ने सृष्टि को प्रेम से सजाया।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
- काव्यांश में सूरज का क्या कार्य बताया गया है?
अ) गीत गाना
ब) जग को छूना
स) फूल बिखेरना
द) नदियाँ बहाना - काव्यांश में प्रकृति का कौन-सा गुण उभरकर आता है?
अ) क्रोध
ब) प्रेम
स) उदासी
द) शक्ति - काव्यांश में किस अलंकार की उपस्थिति है?
अ) अनुप्रास
ब) यमक
स) श्लेष
द) उपमा
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. काव्यांश में प्रकृति के किन-किन तत्वों का उल्लेख है? (25-30 शब्द)
5. काव्यांश के आधार पर प्रकृति के प्रति कवि की भावना स्पष्ट करें। (25-30 शब्द)
खंड-ख: व्याकरणिक व्याकरण (16 अंक)
निर्देश: निम्नलिखित में से किन्हीं 16 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।
अ. शब्द निर्माण (8 अंक)
उपसर्ग (5 में से 4 करें):
- ‘प्र’ उपसर्ग लगाकर ‘गति’ शब्द से नया शब्द बनाएँ।
- ‘सु’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
- ‘अ’ उपसर्ग का अर्थ बताएँ।
- ‘नि’ उपसर्ग लगाकर ‘गमन’ से नया शब्द बनाएँ।
- ‘परि’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
प्रत्यय (5 में से 4 करें):
6. ‘ता’ प्रत्यय लगाकर ‘मधुर’ से नया शब्द बनाएँ।
7. ‘आ’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
8. ‘अक’ प्रत्यय का अर्थ बताएँ।
9. ‘पन’ प्रत्यय लगाकर ‘बाल’ से नया शब्द बनाएँ।
10. ‘इक’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
समास (5 में से 4 करें):
11. ‘राजकुमार’ में समास का नाम और विग्रह करें।
12. ‘नवरात्रि’ का समास विग्रह करें।
13. ‘दशानन’ में समास का नाम बताएँ।
14. ‘पंचतंत्र’ में समास का प्रकार लिखें।
15. ‘विद्यालय’ का समास विग्रह करें।
ब. वाक्य भेद (अर्थ की दृष्टि से) (5 में से 4 करें, 1×4=4)
16. “वह किताब पढ़ रहा है।” वाक्य का भेद बताएँ।
17. “काश! मैं उड़ पाता।” वाक्य का भेद बताएँ।
18. “तुम स्कूल जाओ।” वाक्य का भेद लिखें।
19. “क्या तुमने खाना खा लिया?” वाक्य का भेद बताएँ।
20. “हमें पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए।” वाक्य का भेद बताएँ।
स. अलंकार (5 में से 4 करें, 1×4=4)
21. “चंद्र चाँदनी छिटकाए” में अलंकार का नाम बताएँ।
22. “जल में कमल, कमल में जल” में अलंकार पहचानें।
23. “शीतल, मंद, सुगंधित हवा बही।” में अलंकार बताएँ।
24. “कनक-कनक ते सौ गुनी मादकता अधिकाय।” में अलंकार का नाम लिखें।
25. “सखि, सजनी साज सजाए।” में अलंकार पहचानें।
खंड-ग: पाठ्यपुस्तक और पूरक पाठ्यपुस्तक (30 अंक)
अ. गद्य खंड (क्षितिज भाग-1) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
- ‘दो बैलों की कथा’ के लेखक कौन हैं?
अ) प्रेमचंद
ब) जयशंकर प्रसाद
स) सुभद्रा कुमारी चौहान
द) सूरदास - ‘ल्हासा की ओर’ पाठ में लेखक ने किस स्थान का वर्णन किया है?
अ) हिमालय
ब) तिब्बत
स) काशी
द) दिल्ली - ‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’ पाठ का मुख्य संदेश क्या है?
अ) पर्यावरण संरक्षण
ब) उपभोग की अधिकता से बचना
स) शिक्षा का महत्व
द) सामाजिक समानता - ‘साँवले सपनों की याद’ पाठ में किसका चित्रण है?
अ) गाँव का जीवन
ब) सैनिक का जीवन
स) स्वतंत्रता संग्राम
द) प्रेम कहानी - ‘नाना साहब की पुत्री’ पाठ में किस ऐतिहासिक घटना का उल्लेख है?
अ) 1857 का स्वतंत्रता संग्राम
ब) द्वितीय विश्व युद्ध
स) सिपाही विद्रोह
द) चौरासी कोस की यात्रा
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘दो बैलों की कथा’ में हीरा और मोती की विशेषताएँ बताएँ।
7. ‘ल्हासा की ओर’ में लेखक ने तिब्बत की यात्रा का वर्णन किस प्रकार किया है?
8. ‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’ से क्या तात्पर्य है?
9. ‘साँवले सपनों की याद’ में लेखक की भावनाएँ स्पष्ट करें।
ब. काव्य खंड (क्षितिज भाग-1) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
- ‘सवैया और कवित्त’ के रचयिता कौन हैं?
अ) सूरदास
ब) तुलसीदास
स) देव
द) कबीर - ‘आदिकालीन कवियों’ में किस भाव का चित्रण प्रमुख है?
अ) श्रृंगार
ब) वीर
स) शांत
द) करुण - ‘कबीर’ की रचनाओं में किसका विरोध है?
अ) सामाजिक रूढ़ियों का
ब) प्रेम का
स) युद्ध का
द) शिक्षा का - ‘रैदास’ की भक्ति का स्वरूप कैसा है?
अ) निर्गुण
ब) सगुण
स) वीर
द) हास्य - ‘सखि वे मुझको रैन बिन रैन कहा करते’ पंक्ति किस कवि की है?
अ) सूरदास
ब) मीरा
स) रैदास
द) कबीर
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. कबीर के दोहों में निहित संदेश को स्पष्ट करें।
7. मीरा के भक्ति भाव को संक्षेप में समझाएँ।
8. सूरदास के पदों में कृष्ण के प्रति क्या भाव व्यक्त हुआ है?
9. रैदास की रचनाओं में सामाजिक समानता का कैसे चित्रण हुआ है?
स. पूरक पाठ्यपुस्तक (कृतिका भाग-1) (8 अंक)
प्रश्न (50-60 शब्द, 3 में से 2 करें, 4×2=8)
- ‘इस जल प्रलय में’ पाठ के आधार पर लेखक ने बाढ़ की स्थिति का वर्णन कैसे किया है?
- ‘मेरे बचपन के दिन’ में लेखिका ने अपने बचपन की किन विशेषताओं का उल्लेख किया है?
- ‘रहिमन धागा प्रेम का’ दोहे के आधार पर रहीम के प्रेम के विचार स्पष्ट करें।
खंड-घ: रचनात्मक लेखन (20 अंक)
1. अनुच्छेद लेखन (6 अंक, 120 शब्द, 3 में से 1 करें)
- ‘पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता’ पर अनुच्छेद लिखें।
- ‘मोबाइल फोन का बढ़ता उपयोग: लाभ और हानि’ पर अनुच्छेद लिखें।
- ‘स्वच्छ भारत अभियान का महत्व’ पर अनुच्छेद लिखें।
2. पत्र लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
- अपने मित्र को पत्र लिखकर उसे गर्मी की छुट्टियों में अपने गाँव आने का निमंत्रण दें।
- अपने नगर निगम अधिकारी को मोहल्ले में कूड़ा प्रबंधन की समस्या के लिए पत्र लिखें।
3. ई-मेल लेखन या लघुकथा लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
- अपने स्कूल के प्राचार्य को ई-मेल लिखकर पुस्तकालय में नई पुस्तकों की माँग करें।
- ‘एकता में बल’ विषय पर लघुकथा लिखें।
4. संवाद लेखन या सूचना लेखन (4 अंक, 80 शब्द, 1 करें)
- दो मित्रों के बीच पर्यावरण संरक्षण पर संवाद लिखें।
- अपने स्कूल में स्वच्छता अभियान के लिए सूचना लिखें।
नोट:
- उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों का क्रमांक स्पष्ट लिखें।
- शब्द सीमा का ध्यान रखें।
- लेखन में स्वच्छता और स्पष्टता बनाए रखें।
कक्षा 9वीं हिंदी पाठ्यक्रम-अ (2025-26) नमूना प्रश्न पत्र - 2
विषय कोड: 002
कुल अंक: 80
समय: 3 घंटे
सामान्य निर्देश:
इस प्रश्न पत्र में चार खंड हैं: क, ख, ग, और घ।
सभी प्रश्न अनिवार्य हैं, जहाँ विकल्प दिए गए हैं, वहाँ निर्देशानुसार चयन करें।
प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने अंकित हैं।
शब्द सीमा का पालन करें।
खंड-क: अपठित बोध (14 अंक)
1. अपठित गद्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
शिक्षा मानव जीवन का आधार है। यह न केवल ज्ञान प्रदान करती है, बल्कि व्यक्ति के चरित्र और विचारों को भी आकार देती है। आधुनिक युग में तकनीकी शिक्षा का महत्व बढ़ गया है, क्योंकि यह रोजगार के अवसर प्रदान करती है। लेकिन नैतिक शिक्षा भी उतनी ही आवश्यक है, जो हमें सही-गलत का भेद सिखाती है। विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान भी प्राप्त करना चाहिए। शिक्षित समाज ही प्रगति की ओर अग्रसर हो सकता है। इसलिए, शिक्षा को सभी के लिए सुलभ करना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
गद्यांश का मुख्य विषय क्या है?
अ) तकनीकी विकास
ब) शिक्षा का महत्व
स) रोजगार सृजन
द) नैतिकतागद्यांश के अनुसार शिक्षा का एक प्रमुख कार्य क्या है?
अ) धन कमाना
ब) चरित्र निर्माण
स) मनोरंजन
द) यात्रागद्यांश में समाज की प्रगति के लिए क्या आवश्यक बताया गया है?
अ) शिक्षित समाज
ब) औद्योगीकरण
स) यातायात
द) खेलकूद
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. गद्यांश के अनुसार तकनीकी शिक्षा का क्या महत्व है? (25-30 शब्द)
5. शिक्षा को सभी के लिए सुलभ करने की आवश्यकता क्यों है? (25-30 शब्द)
2. अपठित काव्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
बादल गरजे, बिजली चमकी,
धरती ने हरियाली ओढ़ी।
झरने गाए, पवन चली,
प्रकृति ने सौंदर्य बिखेरा सृष्टि में।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
काव्यांश में बादल का क्या कार्य बताया गया है?
अ) गर्जना करना
ब) सौंदर्य बिखेरना
स) झरने चलाना
द) धरती को सजानाकाव्यांश में प्रकृति का कौन-सा रूप उभरकर आता है?
अ) क्रोधित
ब) सौंदर्यपूर्ण
स) शांत
द) उदासकाव्यांश में किस अलंकार की उपस्थिति है?
अ) अनुप्रास
ब) यमक
स) श्लेष
द) उपमा
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. काव्यांश में प्रकृति के किन-किन तत्वों का उल्लेख है? (25-30 शब्द)
5. काव्यांश के आधार पर कवि की प्रकृति के प्रति भावना स्पष्ट करें। (25-30 शब्द)
खंड-ख: व्याकरणिक व्याकरण (16 अंक)
निर्देश: निम्नलिखित में से किन्हीं 16 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।
अ. शब्द निर्माण (8 अंक)
उपसर्ग (5 में से 4 करें):
‘अति’ उपसर्ग लगाकर ‘मूल्य’ शब्द से नया शब्द बनाएँ।
‘वि’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
‘उप’ उपसर्ग का अर्थ बताएँ।
‘प्रति’ उपसर्ग लगाकर ‘दिन’ से नया शब्द बनाएँ।
‘सं’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
प्रत्यय (5 में से 4 करें):
6. ‘इक’ प्रत्यय लगाकर ‘लोक’ से नया शब्द बनाएँ।
7. ‘ता’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
8. ‘आन’ प्रत्यय का अर्थ बताएँ।
9. ‘आ’ प्रत्यय लगाकर ‘कृपा’ से नया शब्द बनाएँ।
10. ‘ई’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
समास (5 में से 4 करें):
11. ‘गंगाजल’ में समास का नाम और विग्रह करें।
12. ‘द्वादश’ का समास विग्रह करें।
13. ‘चक्रवर्ती’ में समास का नाम बताएँ।
14. ‘नवयुवक’ में समास का प्रकार लिखें।
15. ‘दिनचर्या’ का समास विग्रह करें।
ब. वाक्य भेद (अर्थ की दृष्टि से) (5 में से 4 करें, 1×4=4)
16. “वह गाना गा रही है।” वाक्य का भेद बताएँ।
17. “क्या तुम बाजार गए?” वाक्य का भेद बताएँ।
18. “हमें समय का सदुपयोग करना चाहिए।” वाक्य का भेद बताएँ।
19. “काश! मैं वहाँ होता।” वाक्य का भेद लिखें।
20. “तुम्हें स्कूल जाना है।” वाक्य का भेद बताएँ।
स. अलंकार (5 में से 4 करें, 1×4=4)
21. “पवन पुण्य पावन बहै।” में अलंकार का नाम बताएँ।
22. “जल में नल, नल में जल।” में अलंकार पहचानें।
23. “चंद्र चमकता, तारे टिमटिमाते।” में अलंकार बताएँ।
24. “कनक-कनक में खाये बौराय।” में अलंकार का नाम लिखें।
25. “सखि, सजनी सजाए सज।” में अलंकार पहचानें।
खंड-ग: पाठ्यपुस्तक और पूरक पाठ्यपुस्तक (30 अंक)
अ. गद्य खंड (क्षितिज भाग-1) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
‘ल्हासा की ओर’ के लेखक कौन हैं?
अ) प्रेमचंद
ब) राहुल सांकृत्यायन
स) महादेवी वर्मा
द) सूरदास‘दो बैलों की कथा’ में हीरा और मोती क्या हैं?
अ) दो भाई
ब) दो बैल
स) दो मित्र
द) दो किसान‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’ पाठ में किस समस्या पर प्रकाश डाला गया है?
अ) पर्यावरण प्रदूषण
ब) अत्यधिक उपभोग
स) शिक्षा की कमी
द) बेरोजगारी‘नाना साहब की पुत्री’ में किसका चित्रण है?
अ) स्वतंत्रता संग्राम
ब) गाँव का जीवन
स) प्रेम कहानी
द) धार्मिक विश्वास‘साँवले सपनों की याद’ के लेखक कौन हैं?
अ) जैनेन्द्र कुमार
ब) प्रेमचंद
स) सुभद्रा कुमारी चौहान
द) रामवृक्ष बेनीपुरी
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘दो बैलों की कथा’ में प्रेमचंद ने पशुओं में मानवीय भावनाओं का कैसे चित्रण किया है?
7. ‘ल्हासा की ओर’ में तिब्बत की संस्कृति का वर्णन संक्षेप में करें।
8. ‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’ पाठ का मुख्य उद्देश्य क्या है?
9. ‘नाना साहब की पुत्री’ में ऐतिहासिक पृष्ठभूमि का वर्णन करें।
ब. काव्य खंड (क्षितिज भाग-1) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
‘कबीर’ की रचनाओं का मुख्य विषय क्या है?
अ) प्रेम
ब) भक्ति और समाज सुधार
स) युद्ध
द) प्रकृति‘सूरदास’ के पदों में किसका वर्णन प्रमुख है?
अ) राम
ब) कृष्ण
स) शिव
द) हनुमान‘रैदास’ की भक्ति का स्वरूप क्या है?
अ) सगुण
ब) निर्गुण
स) वीर
द) शांत‘मीरा’ की रचनाओं में किस भाव की प्रधानता है?
अ) भक्ति
ब) वियोग
स) वीर
द) हास्य‘सवैया और कवित्त’ में किस रस का प्रयोग हुआ है?
अ) श्रृंगार
ब) वीर
स) करुण
द) शांत
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. कबीर के दोहों में सामाजिक कुरीतियों का विरोध कैसे व्यक्त हुआ है?
7. सूरदास के पदों में बाल-लीला का वर्णन संक्षेप में करें।
8. मीरा की भक्ति में कृष्ण के प्रति प्रेम की क्या विशेषता है?
9. रैदास के काव्य में निर्गुण भक्ति की विशेषताएँ बताएँ।
स. पूरक पाठ्यपुस्तक (कृतिका भाग-1) (8 अंक)
प्रश्न (50-60 शब्द, 3 में से 2 करें, 4×2=8)
‘इस जल प्रलय में’ पाठ में बाढ़ की विभीषिका का वर्णन कैसे किया गया है?
‘मेरे बचपन के दिन’ में लेखिका ने अपनी माँ के साथ संबंधों का वर्णन कैसे किया है?
‘रहिमन पानी राखिए’ दोहे में रहीम ने पानी का महत्व कैसे दर्शाया है?
खंड-घ: रचनात्मक लेखन (20 अंक)
1. अनुच्छेद लेखन (6 अंक, 120 शब्द, 3 में से 1 करें)
‘शिक्षा का महत्व’ पर अनुच्छेद लिखें।
‘स्वास्थ्य ही धन है’ पर अनुच्छेद लिखें।
‘समय का सदुपयोग’ पर अनुच्छेद लिखें।
2. पत्र लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
अपने मित्र को पत्र लिखकर उसे पढ़ाई में समय प्रबंधन के लिए प्रेरित करें।
अपने क्षेत्र के पार्षद को सड़क मरम्मत के लिए पत्र लिखें।
3. ई-मेल लेखन या लघुकथा लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
अपने स्कूल के प्राचार्य को ई-मेल लिखकर खेलकूद सुविधाओं की माँग करें।
‘ईमानदारी का फल’ विषय पर लघुकथा लिखें।
4. संवाद लेखन या सूचना लेखन (4 अंक, 80 शब्द, 1 करें)
दो मित्रों के बीच समय प्रबंधन पर संवाद लिखें।
अपने स्कूल में वृक्षारोपण कार्यक्रम के लिए सूचना लिखें।
नोट:
उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों का क्रमांक स्पष्ट लिखें।
शब्द सीमा का ध्यान रखें।
लेखन में स्वच्छता और स्पष्टता बनाए रखें।
कक्षा 9वीं हिंदी पाठ्यक्रम-अ (2025-26) नमूना प्रश्न पत्र - 4
विषय कोड: 002
कुल अंक: 80
समय: 3 घंटे
सामान्य निर्देश:
इस प्रश्न पत्र में चार खंड हैं: क, ख, ग, और घ।
सभी प्रश्न अनिवार्य हैं, जहाँ विकल्प दिए गए हैं, वहाँ निर्देशानुसार चयन करें।
प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने अंकित हैं।
शब्द सीमा का पालन करें।
उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों का क्रमांक स्पष्ट लिखें।
लेखन में स्वच्छता और स्पष्टता बनाए रखें।
खंड-क: अपठित बोध (14 अंक)
1. अपठित गद्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
जल ही जीवन है। जल के बिना पृथ्वी पर जीवन की कल्पना असंभव है। नदियाँ, तालाब, और समुद्र हमारे जल संसाधन हैं, लेकिन बढ़ता प्रदूषण और जल का अंधाधुंध उपयोग इन संसाधनों को खतरे में डाल रहा है। जल संरक्षण के लिए वर्षा जल संचयन, नदियों की सफाई, और कम पानी का उपयोग आवश्यक है। प्रत्येक व्यक्ति को जल की बर्बादी रोकने और इसके संरक्षण के लिए जागरूक होना चाहिए। जल संरक्षण से ही हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए इस अमूल्य संसाधन को बचा सकते हैं।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
गद्यांश का मुख्य विषय क्या है?
अ) जल प्रदूषण
ब) जल संरक्षण
स) नदियों की सफाई
द) वर्षा जलगद्यांश के अनुसार जल संसाधनों को क्या खतरा है?
अ) शिक्षा की कमी
ब) प्रदूषण और अंधाधुंध उपयोग
स) तकनीकी विकास
द) औद्योगीकरणगद्यांश में जल संरक्षण के लिए क्या सुझाव दिया गया है?
अ) अधिक कारखाने खोलना
ब) वर्षा जल संचयन
स) सड़क निर्माण
द) बिजली बचाना
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. गद्यांश के अनुसार जल संरक्षण के लिए किन उपायों का उल्लेख किया गया है? (25-30 शब्द)
5. जल के बिना जीवन की कल्पना क्यों असंभव है? (25-30 शब्द)
2. अपठित काव्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
सूरज डूबा, तारे चमके,
चाँद ने रजनी को सजाया।
झींगुर बोले, हवाएँ चलीं,
प्रकृति ने शांति का राग सुनाया।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
काव्यांश में चाँद का क्या कार्य बताया गया है?
अ) रात को सजाना
ब) सूरज को ढकना
स) हवाएँ चलाना
द) झींगुर को बुलानाकाव्यांश में प्रकृति का कौन-सा स्वरूप उभरकर आता है?
अ) क्रोधित
ब) शांतिपूर्ण
स) उदास
द) हर्षपूर्णकाव्यांश में किस अलंकार की उपस्थिति है?
अ) अनुप्रास
ब) यमक
स) श्लेष
द) उपमा
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. काव्यांश में प्रकृति के किन-किन तत्वों का उल्लेख किया गया है? (25-30 शब्द)
5. काव्यांश के आधार पर कवि की प्रकृति के प्रति भावना को स्पष्ट करें। (25-30 शब्द)
खंड-ख: व्याकरणिक व्याकरण (16 अंक)
निर्देश: निम्नलिखित में से किन्हीं 16 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।
अ. शब्द निर्माण (8 अंक)
उपसर्ग (5 में से 4 करें):
‘प्र’ उपसर्ग लगाकर ‘कृत’ शब्द से नया शब्द बनाएँ।
‘वि’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
‘परि’ उपसर्ग का अर्थ बताएँ।
‘सं’ उपसर्ग लगाकर ‘नाद’ से नया शब्द बनाएँ।
‘उप’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
प्रत्यय (5 में से 4 करें):
6. ‘ता’ प्रत्यय लगाकर ‘सुंदर’ से नया शब्द बनाएँ।
7. ‘आ’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
8. ‘इक’ प्रत्यय का अर्थ बताएँ।
9. ‘पन’ प्रत्यय लगाकर ‘युवा’ से नया शब्द बनाएँ।
10. ‘ई’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
समास (5 में से 4 करें):
11. ‘नवचंद्र’ में समास का नाम और विग्रह करें।
12. ‘दशरथ’ का समास विग्रह करें।
13. ‘सर्वज्ञ’ में समास का नाम बताएँ।
14. ‘पंचमुख’ में समास का प्रकार लिखें।
15. ‘जलधारा’ का समास विग्रह करें।
ब. वाक्य भेद (अर्थ की दृष्टि से) (5 में से 4 करें, 1×4=4)
16. “वह फुटबॉल खेल रहा है।” वाक्य का भेद बताएँ।
17. “क्या तुमने होमवर्क किया?” वाक्य का भेद बताएँ।
18. “काश! मैं वहाँ जाता।” वाक्य का भेद लिखें।
19. “हमें देश की सेवा करनी चाहिए।” वाक्य का भेद बताएँ।
20. “तुम घर जाओ।” वाक्य का भेद बताएँ।
स. अलंकार (5 में से 4 करें, 1×4=4)
21. “पवन पुकारे, मेघ मल्हार गाए।” में अलंकार का नाम बताएँ।
22. “नल में जल, जल में नल।” में अलंकार पहचानें।
23. “चंद्र चमके, तारे टिमटिमाए।” में अलंकार बताएँ।
24. “कनक-कनक में सौ गुनी मादकता।” में अलंकार का नाम लिखें।
25. “सखि, सजनी सजाए सज।” में अलंकार पहचानें।
खंड-ग: पाठ्यपुस्तक और पूरक पाठ्यपुस्तक (30 अंक)
अ. गद्य खंड (क्षितिज भाग-1) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
‘दो बैलों की कथा’ के लेखक कौन हैं?
अ) प्रेमचंद
ब) जयशंकर प्रसाद
स) सुभद्रा कुमारी चौहान
द) सूरदास‘ल्हासा की ओर’ में किसकी यात्रा का वर्णन है?
अ) तिब्बत
ब) हिमालय
स) काशी
द) दिल्ली‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’ में किस समस्या पर जोर दिया गया है?
अ) पर्यावरण प्रदूषण
ब) अंधाधुंध उपभोग
स) शिक्षा की कमी
द) बेरोजगारी‘साँवले सपनों की याद’ में किसके जीवन का चित्रण है?
अ) सैनिक
ब) किसान
स) शिक्षक
द) कवि‘नाना साहब की पुत्री’ में किस ऐतिहासिक घटना का उल्लेख है?
अ) 1857 का स्वतंत्रता संग्राम
ब) सिपाही विद्रोह
स) द्वितीय विश्व युद्ध
द) भारत छोड़ो आंदोलन
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘दो बैलों की कथा’ में प्रेमचंद ने पशुओं में मानवीय भावनाओं को कैसे दर्शाया है?
7. ‘ल्हासा की ओर’ में तिब्बत की प्राकृतिक सुंदरता का वर्णन संक्षेप में करें।
8. ‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’ में उपभोक्तावाद के दुष्परिणाम क्या हैं?
9. ‘साँवले सपनों की याद’ में लेखक की भावनाएँ संक्षेप में बताएँ।
ब. काव्य खंड (क्षितिज भाग-1) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
‘कबीर’ के दोहों का मुख्य विषय क्या है?
अ) प्रेम
ब) भक्ति और समाज सुधार
स) युद्ध
द) प्रकृति‘सूरदास’ के काव्य में किसका वर्णन प्रमुख है?
अ) राम
ब) कृष्ण
स) शिव
द) हनुमान‘रैदास’ की भक्ति का स्वरूप क्या है?
अ) सगुण
ब) निर्गुण
स) वीर
द) शांत‘मीरा’ के काव्य में किस भाव की प्रधानता है?
अ) श्रृंगार
ब) भक्ति
स) वियोग
द) हास्य‘सवैया और कवित्त’ में किस रस का प्रयोग हुआ है?
अ) श्रृंगार
ब) वीर
स) करुण
द) शांत
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. कबीर के दोहों में सामाजिक कुरीतियों का विरोध कैसे व्यक्त हुआ है?
7. सूरदास के काव्य में कृष्ण की बाल लीलाओं का वर्णन संक्षेप में करें।
8. मीरा के काव्य में भक्ति भाव की विशेषताएँ बताएँ।
9. रैदास के काव्य में सामाजिक समानता का चित्रण कैसे हुआ है?
स. पूरक पाठ्यपुस्तक (कृतिका भाग-1) (8 अंक)
प्रश्न (50-60 शब्द, 3 में से 2 करें, 4×2=8)
‘इस जल प्रलय में’ पाठ में बाढ़ की स्थिति का वर्णन कैसे किया गया है?
‘मेरे बचपन के दिन’ में लेखिका ने अपने बचपन की स्मृतियों को कैसे व्यक्त किया है?
‘रहिमन पानी राखिए’ में रहीम ने पानी का महत्व कैसे दर्शाया है?
खंड-घ: रचनात्मक लेखन (20 अंक)
1. अनुच्छेद लेखन (6 अंक, 120 शब्द, 3 में से 1 करें)
‘जल संरक्षण की आवश्यकता’ पर अनुच्छेद लिखें।
‘मोबाइल फोन का दुरुपयोग’ पर अनुच्छेद लिखें।
‘स्वस्थ जीवन के लिए व्यायाम’ पर अनुच्छेद लिखें।
2. पत्र लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
अपने मित्र को पत्र लिखकर उसे जल संरक्षण के लिए प्रेरित करें।
अपने नगर निगम अधिकारी को पार्क की सफाई के लिए पत्र लिखें।
3. ई-मेल लेखन या लघुकथा लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
अपने स्कूल के प्राचार्य को ई-मेल लिखकर विज्ञान प्रयोगशाला की सुविधा बढ़ाने की माँग करें।
‘परिश्रम का फल’ विषय पर लघुकथा लिखें।
4. संवाद लेखन या सूचना लेखन (4 अंक, 80 शब्द, 1 करें)
दो मित्रों के बीच जल संरक्षण पर संवाद लिखें।
अपने स्कूल में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम के लिए सूचना लिखें।
कक्षा 9वीं हिंदी पाठ्यक्रम-अ (2025-26) नमूना प्रश्न पत्र - 6
विषय कोड: 002
कुल अंक: 80
समय: 3 घंटे
सामान्य निर्देश:
इस प्रश्न पत्र में चार खंड हैं: क, ख, ग, और घ।
सभी प्रश्न अनिवार्य हैं, जहाँ विकल्प दिए गए हैं, वहाँ निर्देशानुसार चयन करें।
प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने अंकित हैं।
शब्द सीमा का पालन करें।
उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों का क्रमांक स्पष्ट लिखें।
लेखन में स्वच्छता और स्पष्टता बनाए रखें।
खंड-क: अपठित बोध (14 अंक)
1. अपठित गद्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
एकता में बल है। जब लोग एकजुट होकर कार्य करते हैं, तो वे बड़े से बड़े लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। हमारे स्वतंत्रता संग्राम में एकता ने ही अंग्रेजों को परास्त किया। आज भी सामाजिक, आर्थिक, और पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने के लिए एकता आवश्यक है। चाहे वह सामुदायिक स्वच्छता हो या शिक्षा का प्रसार, एकजुट प्रयास ही सफलता की कुंजी है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने समुदाय में एकता को बढ़ावा देना चाहिए ताकि समाज प्रगति कर सके।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
गद्यांश का मुख्य विषय क्या है?
अ) स्वतंत्रता संग्राम
ब) एकता का महत्व
स) शिक्षा का प्रसार
द) पर्यावरण संरक्षणगद्यांश के अनुसार एकता ने स्वतंत्रता संग्राम में क्या योगदान दिया?
अ) अंग्रेजों को परास्त करना
ब) शिक्षा का प्रसार
स) आर्थिक विकास
द) पर्यावरण संरक्षणगद्यांश में एकता को किसके लिए आवश्यक बताया गया है?
अ) व्यक्तिगत विकास
ब) सामाजिक समस्याओं का समाधान
स) तकनीकी उन्नति
द) खेलकूद
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. गद्यांश के अनुसार एकता से किन समस्याओं का समाधान हो सकता है? (25-30 शब्द)
5. समाज में एकता को बढ़ावा देने के लिए क्या करना चाहिए? (25-30 शब्द)
2. अपठित काव्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
सावन की रिमझिम बरसात आई,
धरती ने हरियाली सजाई।
पंछी गाए, फूल मुस्काए,
प्रकृति ने प्रेम का रंग बिखराया।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
काव्यांश में सावन का क्या प्रभाव बताया गया है?
अ) धरती का सूखना
ब) हरियाली सजाना
स) पंछी का चुप होना
द) फूलों का मुरझानाकाव्यांश में प्रकृति का कौन-सा स्वरूप उभरकर आता है?
अ) उदास
ब) प्रेममयी
स) क्रोधित
द) शांतकाव्यांश में किस अलंकार की उपस्थिति है?
अ) अनुप्रास
ब) यमक
स) श्लेष
द) उपमा
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. काव्यांश में प्रकृति के किन-किन तत्वों का उल्लेख किया गया है? (25-30 शब्द)
5. काव्यांश के आधार पर कवि की प्रकृति के प्रति भावना को स्पष्ट करें। (25-30 शब्द)
खंड-ख: व्याकरणिक व्याकरण (16 अंक)
निर्देश: निम्नलिखित में से किन्हीं 16 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।
अ. शब्द निर्माण (8 अंक)
उपसर्ग (5 में से 4 करें):
‘परि’ उपसर्ग लगाकर ‘क्षम’ शब्द से नया शब्द बनाएँ।
‘सु’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
‘प्र’ उपसर्ग का अर्थ बताएँ।
‘वि’ उपसर्ग लगाकर ‘नाश’ से नया शब्द बनाएँ।
‘उप’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
प्रत्यय (5 में से 4 करें):
6. ‘ता’ प्रत्यय लगाकर ‘निर्मल’ से नया शब्द बनाएँ।
7. ‘इक’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
8. ‘आ’ प्रत्यय का अर्थ बताएँ।
9. ‘पन’ प्रत्यय लगाकर ‘नट’ से नया शब्द बनाएँ।
10. ‘ई’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
समास (5 में से 4 करें):
11. ‘रामचरित’ में समास का नाम और विग्रह करें।
12. ‘द्वीप’ का समास विग्रह करें।
13. ‘सर्वोत्तम’ में समास का नाम बताएँ।
14. ‘नवयुवक’ में समास का प्रकार लिखें।
15. ‘जलप्रपात’ का समास विग्रह करें।
ब. वाक्य भेद (अर्थ की दृष्टि से) (5 में से 4 करें, 1×4=4)
16. “वह गीत गा रहा है।” वाक्य का भेद बताएँ।
17. “क्या तुमने बाजार से सामान लिया?” वाक्य का भेद बताएँ।
18. “काश! मैं वहाँ होता।” वाक्य का भेद लिखें।
19. “हमें एकता बनाए रखनी चाहिए।” वाक्य का भेद बताएँ।
20. “तुम जल्दी घर जाओ।” वाक्य का भेद बताएँ।
स. अलंकार (5 में से 4 करें, 1×4=4)
21. “मेघ मल्हार मधुर बरसे।” में अलंकार का नाम बताएँ।
22. “जल में नल, नल में जल।” में अलंकार पहचानें।
23. “चंद्र चमके, तारे टिमटिमाए।” में अलंकार बताएँ।
24. “कनक-कनक में सौ गुनी मादकता।” में अलंकार का नाम लिखें।
25. “सखि, सजनी सजाए सज।” में अलंकार पहचानें।
खंड-ग: पाठ्यपुस्तक और पूरक पाठ्यपुस्तक (30 अंक)
अ. गद्य खंड (क्षितिज भाग-1) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
‘दो बैलों की कथा’ में लेखक ने किस भावना को प्रमुखता दी है?
अ) प्रेम
ब) करुणा और मैत्री
स) क्रोध
द) हास्य‘ल्हासा की ओर’ में किस स्थान का वर्णन है?
अ) तिब्बत
ब) हिमालय
स) काशी
द) दिल्ली‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’ में किस समस्या पर जोर दिया गया है?
अ) पर्यावरण प्रदूषण
ब) अंधाधुंध उपभोग
स) शिक्षा की कमी
द) बेरोजगारी‘साँवले सपनों की याद’ में किसके जीवन का चित्रण है?
अ) सैनिक
ब) किसान
स) शिक्षक
द) कवि‘नाना साहब की पुत्री’ में किस ऐतिहासिक घटना का उल्लेख है?
अ) 1857 का स्वतंत्रता संग्राम
ब) सिपाही विद्रोह
स) द्वितीय विश्व युद्ध
द) भारत छोड़ो आंदोलन
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘दो बैलों की कथा’ में हीरा और मोती की विशेषताएँ संक्षेप में बताएँ।
7. ‘ल्हासा की ओर’ में तिब्बत की प्राकृतिक सुंदरता का वर्णन करें।
8. ‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’ में उपभोक्तावाद के दुष्परिणाम क्या हैं?
9. ‘साँवले सपनों की याद’ में लेखक की भावनाएँ संक्षेप में बताएँ।
ब. काव्य खंड (क्षितिज भाग-1) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
‘कबीर’ के दोहों का मुख्य विषय क्या है?
अ) प्रेम
ब) भक्ति और समाज सुधार
स) युद्ध
द) प्रकृति‘सूरदास’ के काव्य में किसका वर्णन प्रमुख है?
अ) राम
ब) कृष्ण
स) शिव
द) हनुमान‘रैदास’ की भक्ति का स्वरूप क्या है?
अ) सगुण
ब) निर्गुण
स) वीर
द) शांत‘मीरा’ के काव्य में किस भाव की प्रधानता है?
अ) श्रृंगार
ब) भक्ति
स) वियोग
द) हास्य‘सवैया और कवित्त’ में किस रस का प्रयोग हुआ है?
अ) श्रृंगार
ब) वीर
स) करुण
द) शांत
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. कबीर के दोहों में सामाजिक कुरीतियों का विरोध कैसे व्यक्त हुआ है?
7. सूरदास के काव्य में कृष्ण की बाल लीलाओं का वर्णन संक्षेप में करें।
8. मीरा के काव्य में भक्ति भाव की विशेषताएँ बताएँ।
9. रैदास के काव्य में सामाजिक समानता का चित्रण कैसे हुआ है?
स. पूरक पाठ्यपुस्तक (कृतिका भाग-1) (8 अंक)
प्रश्न (50-60 शब्द, 3 में से 2 करें, 4×2=8)
‘इस जल प्रलय में’ पाठ में बाढ़ की स्थिति का वर्णन कैसे किया गया है?
‘मेरे बचपन के दिन’ में लेखिका ने अपने बचपन की स्मृतियों को कैसे व्यक्त किया है?
‘रहिमन पानी राखिए’ में रहीम ने पानी का महत्व कैसे दर्शाया है?
खंड-घ: रचनात्मक लेखन (20 अंक)
1. अनुच्छेद लेखन (6 अंक, 120 शब्द, 3 में से 1 करें)
‘एकता में बल’ पर अनुच्छेद लिखें।
‘सामाजिक सद्भाव का महत्व’ पर अनुच्छेद लिखें।
‘स्वच्छता और समाज’ पर अनुच्छेद लिखें।
2. पत्र लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
अपने मित्र को पत्र लिखकर उसे एकता के महत्व के लिए प्रेरित करें।
अपने नगर निगम अधिकारी को मोहल्ले में स्वच्छता की समस्या के लिए पत्र लिखें।
3. ई-मेल लेखन या लघुकथा लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
अपने स्कूल के प्राचार्य को ई-मेल लिखकर खेल मैदान की सुविधा बढ़ाने की माँग करें।
‘एकता का बल’ विषय पर लघुकथा लिखें।
4. संवाद लेखन या सूचना लेखन (4 अंक, 80 शब्द, 1 करें)
दो मित्रों के बीच एकता के महत्व पर संवाद लिखें।
अपने स्कूल में स्वच्छता अभियान के लिए सूचना लिखें।
No comments:
Post a Comment
Please Comment