कक्षा 10वीं हिंदी पाठ्यक्रम-अ (2025-26) नमूना प्रश्न पत्र - 1
विषय कोड: 002
कुल अंक: 80
समय: 3 घंटे
सामान्य निर्देश:
- इस प्रश्न पत्र में चार खंड हैं: क, ख, ग, और घ।
- सभी प्रश्न अनिवार्य हैं, जहाँ विकल्प दिए गए हैं, वहाँ निर्देशानुसार चयन करें।
- प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने अंकित हैं।
- शब्द सीमा का पालन करें।
- उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों का क्रमांक स्पष्ट लिखें।
- लेखन में स्वच्छता और स्पष्टता बनाए रखें।
खंड-क: अपठित बोध (14 अंक)
1. अपठित गद्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
पर्यावरण संरक्षण आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है। वनों की कटाई, बढ़ता प्रदूषण, और जलवायु परिवर्तन ने प्रकृति के संतुलन को खतरे में डाल दिया है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने दैनिक जीवन में छोटे-छोटे कदम जैसे पेड़ लगाना, प्लास्टिक का उपयोग कम करना, और ऊर्जा संरक्षण करना अपनाना चाहिए। सामूहिक प्रयासों से ही हम अपनी धरती को स्वच्छ और हरा-भरा बना सकते हैं।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
- गद्यांश का मुख्य विषय क्या है?
अ) औद्योगीकरण
ब) पर्यावरण संरक्षण
स) शिक्षा का महत्व
द) तकनीकी विकास - गद्यांश के अनुसार प्रकृति के संतुलन को क्या खतरा है?
अ) शिक्षा की कमी
ब) वनों की कटाई और प्रदूषण
स) सड़क निर्माण
द) खेलकूद - गद्यांश में व्यक्तिगत स्तर पर क्या सुझाव दिया गया है?
अ) कारखाने बंद करना
ब) पेड़ लगाना
स) अधिक यात्रा करना
द) धन कमाना
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. गद्यांश के अनुसार पर्यावरण संरक्षण के लिए किन उपायों का उल्लेख किया गया है? (25-30 शब्द)
5. सामूहिक प्रयासों से पर्यावरण संरक्षण कैसे संभव है? (25-30 शब्द)
2. अपठित काव्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
सूरज उगा, किरणों ने रंग भरा,
फूलों ने मुस्कान बिखेरी।
पवन बही, नदियाँ चलीं,
प्रकृति ने प्रेम का गीत सुनाया।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
- काव्यांश में सूरज का क्या कार्य बताया गया है?
अ) रंग भरना
ब) गीत गाना
स) नदियाँ चलाना
द) फूल बिखेरना - काव्यांश में प्रकृति का कौन-सा स्वरूप उभरकर आता है?
अ) प्रेममयी
ब) क्रोधित
स) उदास
द) शांत - काव्यांश में किस अलंकार की उपस्थिति है?
अ) अनुप्रास
ब) यमक
स) श्लेष
द) उपमा
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. काव्यांश में प्रकृति के किन-किन तत्वों का उल्लेख किया गया है? (25-30 शब्द)
5. काव्यांश के आधार पर कवि की प्रकृति के प्रति भावना को स्पष्ट करें। (25-30 शब्द)
खंड-ख: व्याकरण (16 अंक)
निर्देश: निम्नलिखित में से किन्हीं 16 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।
अ. शब्द निर्माण (8 अंक)
उपसर्ग (5 में से 4 करें):
- ‘प्र’ उपसर्ग लगाकर ‘कृत’ शब्द से नया शब्द बनाएँ।
- ‘वि’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
- ‘परि’ उपसर्ग का अर्थ बताएँ।
- ‘उप’ उपसर्ग लगाकर ‘स्थान’ से नया शब्द बनाएँ।
- ‘सु’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
प्रत्यय (5 में से 4 करें):
6. ‘ता’ प्रत्यय लगाकर ‘सुंदर’ से नया शब्द बनाएँ।
7. ‘इक’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
8. ‘आ’ प्रत्यय का अर्थ बताएँ।
9. ‘पन’ प्रत्यय लगाकर ‘युवा’ से नया शब्द बनाएँ।
10. ‘ई’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
ब. समास (5 में से 4 करें):
11. ‘नवचंद्र’ में समास का नाम और विग्रह करें।
12. ‘दशरथ’ का समास विग्रह करें।
13. ‘सर्वज्ञ’ में समास का नाम बताएँ।
14. ‘पंचमुख’ में समास का प्रकार लिखें।
15. ‘जलधारा’ का समास विग्रह करें।
स. वाक्य भेद और अलंकार (5 में से 4 करें):
16. “वह किताब पढ़ रहा है।” वाक्य का भेद बताएँ।
17. “क्या तुमने खाना खाया?” वाक्य का भेद बताएँ।
18. “पवन पुण्य पावन बहै।” में अलंकार का नाम बताएँ।
19. “जल में नल, नल में जल।” में अलंकार पहचानें।
20. “चंद्र चमके, तारे टिमटिमाए।” में अलंकार बताएँ।
खंड-ग: पाठ्यपुस्तक और पूरक पाठ्यपुस्तक (30 अंक)
अ. गद्य खंड (क्षितिज भाग-2) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
- ‘नेताजी का चश्मा’ के लेखक कौन हैं?
अ) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
ब) स्वयं प्रकाश
स) प्रेमचंद
द) यशपाल - ‘बालगोबिन भगत’ में किसका चित्रण है?
अ) सामाजिक सुधारक
ब) भक्ति और संगीत प्रेमी
स) स्वतंत्रता सेनानी
द) वैज्ञानिक - ‘लखनवी अंदाज़’ में किस शहर की संस्कृति का वर्णन है?
अ) दिल्ली
ब) लखनऊ
स) बनारस
द) कोलकाता - ‘मानवीय करुणा की दिव्य चमक’ में किसका उल्लेख है?
अ) संत फ्रांसिस
ब) महात्मा गांधी
स) स्वामी विवेकानंद
द) रवींद्रनाथ टैगोर - ‘एक कहानी यह भी’ के लेखक कौन हैं?
अ) मन्नू भंडारी
ब) यशपाल
स) प्रेमचंद
द) रामवृक्ष बेनीपुरी
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘नेताजी का चश्मा’ में देशभक्ति की भावना को कैसे दर्शाया गया है?
7. ‘बालगोबिन भगत’ में संगीत और भक्ति का क्या महत्व है?
8. ‘लखनवी अंदाज़’ में लखनऊ की संस्कृति का वर्णन संक्षेप में करें।
9. ‘मानवीय करुणा की दिव्य चमक’ में करुणा की क्या विशेषता है?
ब. काव्य खंड (क्षितिज भाग-2) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
- ‘आत्मत्राण’ के रचयिता कौन हैं?
अ) रवींद्रनाथ टैगोर
ब) सूरदास
स) तुलसीदास
द) कबीर - ‘उत्साह’ कविता में कवि ने किसका आह्वान किया है?
अ) बादल
ब) सूरज
स) पवन
द) नदी - ‘यह दंतुरित मुसकान’ में किसकी सादगी का वर्णन है?
अ) बच्चे
ब) बुजुर्ग
स) किसान
द) सैनिक - ‘राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद’ में किस रस की प्रधानता है?
अ) श्रृंगार
ब) वीर
स) शांत
द) करुण - ‘सवैया और कवित्त’ में किसका वर्णन है?
अ) प्रकृति
ब) भक्ति
स) प्रेम
द) वीरता
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘आत्मत्राण’ में रवींद्रनाथ टैगोर ने आत्मबल की क्या विशेषता बताई है?
7. ‘उत्साह’ कविता में बादल का प्रतीकात्मक महत्व स्पष्ट करें।
8. ‘यह दंतुरित मुसकान’ में बच्चे की सादगी का वर्णन करें।
9. ‘राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद’ में परशुराम के चरित्र की विशेषताएँ बताएँ।
स. पूरक पाठ्यपुस्तक (कृतिका भाग-2) (8 अंक)
प्रश्न (50-60 शब्द, 3 में से 2 करें, 4×2=8)
- ‘माता का आँचल’ में पिता-पुत्र के संबंध को कैसे दर्शाया गया है?
- ‘साना-साना हाथ जोड़ि’ में लेखक ने प्रकृति के प्रति अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त किया है?
- ‘एलान-ए-जंग’ में लेखिका ने स्वतंत्रता संग्राम की भावना को कैसे व्यक्त किया है?
खंड-घ: रचनात्मक लेखन (20 अंक)
1. निबंध लेखन (6 अंक, 120 शब्द, 3 में से 1 करें)
- ‘पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता’ पर निबंध लिखें।
- ‘शिक्षा का महत्व’ पर निबंध लिखें।
- ‘स्वच्छ भारत अभियान’ पर निबंध लिखें।
2. पत्र लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
- अपने मित्र को पत्र लिखकर उसे पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित करें।
- अपने नगर निगम अधिकारी को मोहल्ले में कूड़ा प्रबंधन की समस्या के लिए पत्र लिखें।
3. ई-मेल लेखन या लघुकथा लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
- अपने स्कूल के प्राचार्य को ई-मेल लिखकर पुस्तकालय में नई पुस्तकों की माँग करें।
- ‘सच्चाई का महत्व’ विषय पर लघुकथा लिखें।
4. संवाद लेखन या सूचना लेखन (4 अंक, 80 शब्द, 1 करें)
- दो मित्रों के बीच पर्यावरण संरक्षण पर संवाद लिखें।
- अपने स्कूल में स्वच्छता अभियान के लिए सूचना लिखें।
कक्षा 10वीं हिंदी पाठ्यक्रम-अ (2025-26) नमूना प्रश्न पत्र - 2
विषय कोड: 002
कुल अंक: 80
समय: 3 घंटे
सामान्य निर्देश:
- इस प्रश्न पत्र में चार खंड हैं: क, ख, ग, और घ।
- सभी प्रश्न अनिवार्य हैं, जहाँ विकल्प दिए गए हैं, वहाँ निर्देशानुसार चयन करें।
- प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने अंकित हैं।
- शब्द सीमा का पालन करें।
- उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों का क्रमांक स्पष्ट लिखें।
- लेखन में स्वच्छता और स्पष्टता बनाए रखें।
खंड-क: अपठित बोध (14 अंक)
1. अपठित गद्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
शिक्षा जीवन का आधार है। यह न केवल ज्ञान प्रदान करती है, बल्कि व्यक्ति के चरित्र और विचारों को भी आकार देती है। आधुनिक युग में तकनीकी शिक्षा का महत्व बढ़ गया है, लेकिन नैतिक शिक्षा भी उतनी ही आवश्यक है। विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान भी प्राप्त करना चाहिए। शिक्षित समाज ही प्रगति की ओर अग्रसर हो सकता है।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
- गद्यांश का मुख्य विषय क्या है?
अ) तकनीकी विकास
ब) शिक्षा का महत्व
स) रोजगार सृजन
द) नैतिकता - गद्यांश के अनुसार शिक्षा का एक प्रमुख कार्य क्या है?
अ) धन कमाना
ब) चरित्र निर्माण
स) मनोरंजन
द) यात्रा - गद्यांश में समाज की प्रगति के लिए क्या आवश्यक बताया गया है?
अ) शिक्षित समाज
ब) औद्योगीकरण
स) यातायात
द) खेलकूद
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. गद्यांश के अनुसार तकनीकी शिक्षा का क्या महत्व है? (25-30 शब्द)
5. शिक्षा को सभी के लिए सुलभ करने की आवश्यकता क्यों है? (25-30 शब्द)
2. अपठित काव्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
बादल गरजे, बिजली चमकी,
धरती ने हरियाली ओढ़ी।
झरने गाए, पवन चली,
प्रकृति ने सौंदर्य बिखेरा सृष्टि में।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
- काव्यांश में बादल का क्या कार्य बताया गया है?
अ) गर्जना करना
ब) सौंदर्य बिखेरना
स) झरने चलाना
द) धरती को सजाना - काव्यांश में प्रकृति का कौन-सा स्वरूप उभरकर आता है?
अ) सौंदर्यपूर्ण
ब) क्रोधित
स) उदास
द) शांत - काव्यांश में किस अलंकार की उपस्थिति है?
अ) अनुप्रास
ब) यमक
स) श्लेष
द) उपमा
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. काव्यांश में प्रकृति के किन-किन तत्वों का उल्लेख है? (25-30 शब्द)
5. काव्यांश के आधार पर कवि की प्रकृति के प्रति भावना स्पष्ट करें। (25-30 शब्द)
खंड-ख: व्याकरण (16 अंक)
निर्देश: निम्नलिखित में से किन्हीं 16 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।
अ. शब्द निर्माण (8 अंक)
उपसर्ग (5 में से 4 करें):
- ‘सु’ उपसर्ग लगाकर ‘गंध’ शब्द से नया शब्द बनाएँ।
- ‘पर’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
- ‘अ’ उपसर्ग का अर्थ बताएँ।
- ‘नि’ उपसर्ग लगाकर ‘रोग’ से नया शब्द बनाएँ।
- ‘वि’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
प्रत्यय (5 में से 4 करें):
6. ‘आ’ प्रत्यय लगाकर ‘शील’ से नया शब्द बनाएँ।
7. ‘ता’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
8. ‘इक’ प्रत्यय का अर्थ बताएँ।
9. ‘पन’ प्रत्यय लगाकर ‘नन्हा’ से नया शब्द बनाएँ।
10. ‘ई’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
ब. समास (5 में से 4 करें):
11. ‘गंगाजल’ में समास का नाम और विग्रह करें।
12. ‘द्वादश’ का समास विग्रह करें।
13. ‘सर्वशक्तिमान’ में समास का नाम बताएँ।
14. ‘नवयुवक’ में समास का प्रकार लिखें।
15. ‘दिनचर्या’ का समास विग्रह करें।
स. वाक्य भेद और अलंकार (5 में से 4 करें):
16. “वह गाना गा रही है।” वाक्य का भेद बताएँ।
17. “क्या तुम बाजार गए?” वाक्य का भेद बताएँ।
18. “पवन पुण्य पावन बहै।” में अलंकार का नाम बताएँ।
19. “जल में नल, नल में जल।” में अलंकार पहचानें।
20. “चंद्र चमकता, तारे टिमटिमाते।” में अलंकार बताएँ।
खंड-ग: पाठ्यपुस्तक और पूरक पाठ्यपुस्तक (30 अंक)
अ. गद्य खंड (क्षितिज भाग-2) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
- ‘नेताजी का चश्मा’ में किसकी देशभक्ति का चित्रण है?
अ) सैनिक
ब) बच्चा
स) शिक्षक
द) व्यापारी - ‘बालगोबिन भगत’ के लेखक कौन हैं?
अ) रामवृक्ष बेनीपुरी
ब) स्वयं प्रकाश
स) मन्नू भंडारी
द) यशपाल - ‘लखनवी अंदाज़’ में किसकी विशेषता का वर्णन है?
अ) संस्कृति और शिष्टाचार
ब) युद्ध
स) शिक्षा
द) व्यापार - ‘मानवीय करुणा की दिव्य चमक’ में किसका उल्लेख है?
अ) संत फ्रांसिस
ब) महात्मा गांधी
स) स्वामी विवेकानंद
द) रवींद्रनाथ टैगोर - ‘एक कहानी यह भी’ में लेखिका ने किसका वर्णन किया है?
अ) स्वतंत्रता संग्राम
ब) व्यक्तिगत अनुभव
स) सामाजिक सुधार
द) वैज्ञानिक खोज
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘नेताजी का चश्मा’ में छोटे बच्चे की भावनाएँ कैसे व्यक्त हुई हैं?
7. ‘बालगोबिन भगत’ में भक्ति और संगीत का क्या महत्व है?
8. ‘लखनवी अंदाज़’ में लखनऊ की संस्कृति का वर्णन संक्षेप में करें।
9. ‘एक कहानी यह भी’ में लेखिका के अनुभवों का वर्णन करें।
ब. काव्य खंड (क्षितिज भाग-2) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
- ‘आत्मत्राण’ में कवि ने किसका आह्वान किया है?
अ) आत्मबल
ब) प्रकृति
स) समाज
द) युद्ध - ‘उत्साह’ के रचयिता कौन हैं?
अ) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
ब) रवींद्रनाथ टैगोर
स) सुमित्रानंदन पंत
द) जयशंकर प्रसाद - ‘यह दंतुरित मुसकान’ में किसकी सादगी का वर्णन है?
अ) बच्चे
ब) बुजुर्ग
स) किसान
द) सैनिक - ‘राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद’ के रचयिता कौन हैं?
अ) तुलसीदास
ब) सूरदास
स) कबीर
द) रैदास - ‘सवैया और कवित्त’ में किस रस की प्रधानता है?
अ) श्रृंगार
ब) वीर
स) शांत
द) करुण
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘आत्मत्राण’ में आत्मबल का महत्व कैसे व्यक्त हुआ है?
7. ‘उत्साह’ में बादल का प्रतीकात्मक चित्रण कैसे किया गया है?
8. ‘यह दंतुरित मुसकान’ में बच्चे की मुस्कान का वर्णन करें।
9. ‘राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद’ में परशुराम का चरित्र कैसे उभरता है?
स. पूरक पाठ्यपुस्तक (कृतिका भाग-2) (8 अंक)
प्रश्न (50-60 शब्द, 3 में से 2 करें, 4×2=8)
- ‘माता का आँचल’ में पिता-पुत्र के संबंध को कैसे दर्शाया गया है?
- ‘साना-साना हाथ जोड़ि’ में प्रकृति के प्रति लेखक की भावनाएँ क्या हैं?
- ‘एलान-ए-जंग’ में स्वतंत्रता संग्राम की भावना को कैसे व्यक्त किया गया है?
खंड-घ: रचनात्मक लेखन (20 अंक)
1. निबंध लेखन (6 अंक, 120 शब्द, 3 में से 1 करें)
- ‘शिक्षा और समाज’ पर निबंध लिखें।
- ‘स्वास्थ्य ही धन है’ पर निबंध लिखें।
- ‘डिजिटल युग की चुनौतियाँ’ पर निबंध लिखें।
2. पत्र लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
- अपने मित्र को पत्र लिखकर उसे पढ़ाई में समय प्रबंधन के लिए प्रेरित करें।
- अपने क्षेत्र के पार्षद को सड़क मरम्मत के लिए पत्र लिखें।
3. ई-मेल लेखन या लघुकथा लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
- अपने स्कूल के प्राचार्य को ई-मेल लिखकर खेलकूद सुविधाओं की माँग करें।
- ‘ईमानदारी का फल’ विषय पर लघुकथा लिखें।
4. संवाद लेखन या सूचना लेखन (4 अंक, 80 शब्द, 1 करें)
- दो मित्रों के बीच समय प्रबंधन पर संवाद लिखें।
- अपने स्कूल में वृक्षारोपण कार्यक्रम के लिए सूचना लिखें।
कक्षा 10वीं हिंदी पाठ्यक्रम-अ (2025-26) नमूना प्रश्न पत्र - 3
विषय कोड: 002
कुल अंक: 80
समय: 3 घंटे
सामान्य निर्देश:
- इस प्रश्न पत्र में चार खंड हैं: क, ख, ग, और घ।
- सभी प्रश्न अनिवार्य हैं, जहाँ विकल्प दिए गए हैं, वहाँ निर्देशानुसार चयन करें।
- प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने अंकित हैं।
- शब्द सीमा का पालन करें।
- उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों का क्रमांक स्पष्ट लिखें।
- लेखन में स्वच्छता और स्पष्टता बनाए रखें।
खंड-क: अपठित बोध (14 अंक)
1. अपठित गद्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
स्वच्छता केवल हमारे घरों तक सीमित नहीं होनी चाहिए, बल्कि यह हमारे समाज और देश की प्रगति का आधार है। स्वच्छ भारत अभियान ने लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाई है। कूड़े का उचित निपटान, सार्वजनिक स्थानों की सफाई, और जल संरक्षण जैसे कदम स्वच्छता को बढ़ावा देते हैं।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
- गद्यांश का मुख्य विषय क्या है?
अ) जल संरक्षण
ब) स्वच्छता का महत्व
स) आर्थिक विकास
द) पर्यटन - स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य क्या है?
अ) जागरूकता बढ़ाना
ब) सड़क निर्माण
स) बेरोजगारी कम करना
द) औद्योगीकरण - गद्यांश में स्वच्छता के लिए क्या सुझाव दिया गया है?
अ) कूड़े का उचित निपटान
ब) अधिक कारखाने खोलना
स) सड़क निर्माण
द) बिजली बचाना
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. गद्यांश के अनुसार स्वच्छता के लिए किन कदमों का उल्लेख किया गया है? (25-30 शब्द)
5. स्वच्छ वातावरण से समाज को क्या लाभ हो सकते हैं? (25-30 शब्द)
2. अपठित काव्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
सावन की रिमझिम बरसात आई,
धरती ने हरियाली सजाई।
पंछी गाए, फूल मुस्काए,
प्रकृति ने प्रेम का रंग बिखराया।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
- काव्यांश में सावन का क्या प्रभाव बताया गया है?
अ) धरती का सूखना
ब) हरियाली सजाना
स) पंछी का चुप होना
द) फूलों का मुरझाना - काव्यांश में प्रकृति का कौन-सा स्वरूप उभरकर आता है?
अ) प्रेममयी
ब) क्रोधित
स) उदास
द) शांत - काव्यांश में किस अलंकार की उपस्थिति है?
अ) अनुप्रास
ब) यमक
स) श्लेष
द) उपमा
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. काव्यांश में प्रकृति के किन-किन तत्वों का उल्लेख है? (25-30 शब्द)
5. काव्यांश के आधार पर कवि की प्रकृति के प्रति भावना स्पष्ट करें। (25-30 शब्द)
खंड-ख: व्याकरण (16 अंक)
निर्देश: निम्नलिखित में से किन्हीं 16 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।
अ. शब्द निर्माण (8 अंक)
उपसर्ग (5 में से 4 करें):
- ‘परि’ उपसर्ग लगाकर ‘क्षम’ शब्द से नया शब्द बनाएँ।
- ‘सु’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
- ‘प्र’ उपसर्ग का अर्थ बताएँ।
- ‘वि’ उपसर्ग लगाकर ‘नाश’ से नया शब्द बनाएँ।
- ‘उप’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
प्रत्यय (5 में से 4 करें):
6. ‘ता’ प्रत्यय लगाकर ‘निर्मल’ से नया शब्द बनाएँ।
7. ‘इक’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
8. ‘आ’ प्रत्यय का अर्थ बताएँ।
9. ‘पन’ प्रत्यय लगाकर ‘नट’ से नया शब्द बनाएँ।
10. ‘ई’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
ब. समास (5 में से 4 करें):
11. ‘रामचरित’ में समास का नाम और विग्रह करें।
12. ‘द्वीप’ का समास विग्रह करें।
13. ‘सर्वोत्तम’ में समास का नाम बताएँ।
14. ‘नवयुवक’ में समास का प्रकार लिखें।
15. ‘जलप्रपात’ का समास वि�िग्रह करें।
स. वाक्य भेद और अलंकार (5 में से 4 करें):
16. “वह गीत गा रहा है।” वाक्य का भेद बताएँ।
17. “क्या तुमने बाजार से सामान लिया?” वाक्य का भेद बताएँ।
18. “मेघ मल्हार मधुर बरसे।” में अलंकार का नाम बताएँ।
19. “जल में नल, नल में जल।” में अलंकार पहचानें।
20. “चंद्र चमके, तारे टिमटिमाए।” में अलंकार बताएँ।
खंड-ग: पाठ्यपुस्तक और पूरक पाठ्यपुस्तक (30 अंक)
अ. गद्य खंड (क्षितिज भाग-2) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
- ‘नेताजी का चश्मा’ में किसकी भावनाओं का चित्रण है?
अ) छोटे बच्चे
ब) सैनिक
स) शिक्षक
द) व्यापारी - ‘बालगोबिन भगत’ में किसका महत्व दर्शाया गया है?
अ) भक्ति और संगीत
ब) युद्ध
स) शिक्षा
द) व्यापार - ‘लखनवी अंदाज़’ में किस शहर की संस्कृति का वर्णन है?
अ) दिल्ली
ब) लखनऊ
स) बनारस
द) कोलकाता - ‘मानवीय करुणा की दिव्य चमक’ में किसका उल्लेख है?
अ) संत फ्रांसिस
ब) महात्मा गांधी
स) स्वामी विवेकानंद
द) रवींद्रनाथ टैगोर - ‘एक कहानी यह भी’ के लेखक कौन हैं?
अ) मन्नू भंडारी
ब) यशपाल
स) प्रेमचंद
द) रामवृक्ष बेनीपुरी
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘नेताजी का चश्मा’ में देशभक्ति की भावना को कैसे दर्शाया गया है?
7. ‘बालगोबिन भगत’ में संगीत और भक्ति का क्या महत्व है?
8. ‘लखनवी अंदाज़’ में लखनऊ की संस्कृति का वर्णन संक्षेप में करें।
9. ‘मानवीय करुणा की दिव्य चमक’ में करुणा की क्या विशेषता है?
ब. काव्य खंड (क्षितिज भाग-2) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
- ‘आत्मत्राण’ के रचयिता कौन हैं?
अ) रवींद्रनाथ टैगोर
ब) सूरदास
स) तुलसीदास
द) कबीर - ‘उत्साह’ कविता में कवि ने किसका आह्वान किया है?
अ) बादल
ब) सूरज
स) पवन
द) नदी - ‘यह दंतुरित मुसकान’ में किसकी सादगी का वर्णन है?
अ) बच्चे
ब) बुजुर्ग
स) किसान
द) सैनिक - ‘राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद’ में किस रस की प्रधानता है?
अ) श्रृंगार
ब) वीर
स) शांत
द) करुण - ‘सवैया और कवित्त’ में किसका वर्णन है?
अ) प्रकृति
ब) भक्ति
स) प्रेम
द) वीरता
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘आत्मत्राण’ में रवींद्रनाथ टैगोर ने आत्मबल की क्या विशेषता बताई है?
7. ‘उत्साह’ कविता में बादल का प्रतीकात्मक महत्व स्पष्ट करें।
8. ‘यह दंतुरित मुसकान’ में बच्चे की सादगी का वर्णन करें।
9. ‘राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद’ में परशुराम के चरित्र की विशेषताएँ बताएँ।
स. पूरक पाठ्यपुस्तक (कृतिका भाग-2) (8 अंक)
प्रश्न (50-60 शब्द, 3 में से 2 करें, 4×2=8)
- ‘माता का आँचल’ में पिता-पुत्र के संबंध को कैसे दर्शाया गया है?
- ‘साना-साना हाथ जोड़ि’ में लेखक ने प्रकृति के प्रति अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त किया है?
- ‘एलान-ए-जंग’ में लेखिका ने स्वतंत्रता संग्राम की भावना को कैसे व्यक्त किया है?
खंड-घ: रचनात्मक लेखन (20 अंक)
1. निबंध लेखन (6 अंक, 120 शब्द, 3 में से 1 करें)
- ‘स्वच्छता और स्वास्थ्य’ पर निबंध लिखें।
- ‘डिजिटल युग में पढ़ाई की चुनौतियाँ’ पर निबंध लिखें।
- ‘पर्यावरण और हमारा दायित्व’ पर निबंध लिखें।
2. पत्र लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
- अपने मित्र को पत्र लिखकर उसे स्वच्छता अभियान में भाग लेने के लिए प्रेरित करें।
- अपने नगर निगम अधिकारी को जल निकासी की समस्या के लिए पत्र लिखें।
3. ई-मेल लेखन या लघुकथा लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
- अपने स्कूल के प्राचार्य को ई-मेल लिखकर कंप्यूटर लैब की सुविधा बढ़ाने की माँग करें।
- ‘सच्चाई का मार्ग’ विषय पर लघुकथा लिखें।
4. संवाद लेखन या सूचना लेखन (4 अंक, 80 शब्द, 1 करें)
- दो मित्रों के बीच स्वच्छता के महत्व पर संवाद लिखें।
- अपने स्कूल में जल संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम के लिए सूचना लिखें।
कक्षा 10वीं हिंदी पाठ्यक्रम-अ (2025-26) नमूना प्रश्न पत्र - 4
विषय कोड: 002
कुल अंक: 80
समय: 3 घंटे
सामान्य निर्देश:
- इस प्रश्न पत्र में चार खंड हैं: क, ख, ग, और घ।
- सभी प्रश्न अनिवार्य हैं, जहाँ विकल्प दिए गए हैं, वहाँ निर्देशानुसार चयन करें।
- प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने अंकित हैं।
- शब्द सीमा का पालन करें।
- उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों का क्रमांक स्पष्ट लिखें।
- लेखन में स्वच्छता और स्पष्टता बनाए रखें।
खंड-क: अपठित बोध (14 अंक)
1. अपठित गद्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
जल ही जीवन है। जल के बिना पृथ्वी पर जीवन की कल्पना असंभव है। नदियाँ, तालाब, और समुद्र हमारे जल संसाधन हैं, लेकिन बढ़ता प्रदूषण और जल का अंधाधुंध उपयोग इन संसाधनों को खतरे में डाल रहा है। जल संरक्षण के लिए वर्षा जल संचयन, नदियों की सफाई, और कम पानी का उपयोग आवश्यक है।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
- गद्यांश का मुख्य विषय क्या है?
अ) जल प्रदूषण
ब) जल संरक्षण
स) नदियों की सफाई
द) वर्षा जल - गद्यांश के अनुसार जल संसाधनों को क्या खतरा है?
अ) शिक्षा की कमी
ब) प्रदूषण और अंधाधुंध उपयोग
स) तकनीकी विकास
द) औद्योगीकरण - गद्यांश में जल संरक्षण के लिए क्या सुझाव दिया गया है?
अ) वर्षा जल संचयन
ब) अधिक कारखाने खोलना
स) सड़क निर्माण
द) बिजली बचाना
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. गद्यांश के अनुसार जल संरक्षण के लिए किन उपायों का उल्लेख किया गया है? (25-30 शब्द)
5. जल की बर्बादी को रोकने के लिए क्या करना चाहिए? (25-30 शब्द)
2. अपठित काव्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
सूरज डूबा, तारे चमके,
चाँद ने रजनी को सजाया।
झींगुर बोले, हवाएँ चलीं,
प्रकृति ने शांति का राग सुनाया।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
- काव्यांश में चाँद का क्या कार्य बताया गया है?
अ) रात को सजाना
ब) सूरज को ढकना
स) हवाएँ चलाना
द) झींगुर को बुलाना - काव्यांश में प्रकृति का कौन-सा स्वरूप उभरकर आता है?
अ) शांतिपूर्ण
ब) क्रोधित
स) उदास
द) हर्षपूर्ण - काव्यांश में किस अलंकार की उपस्थिति है?
अ) अनुप्रास
ब) यमक
स) श्लेष
द) उपमा
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. काव्यांश में प्रकृति के किन-किन तत्वों का उल्लेख किया गया है? (25-30 शब्द)
5. काव्यांश के आधार पर कवि की प्रकृति के प्रति भावना को स्पष्ट करें। (25-30 शब्द)
खंड-ख: व्याकरण (16 अंक)
निर्देश: निम्नलिखित में से किन्हीं 16 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।
अ. शब्द निर्माण (8 अंक)
उपसर्ग (5 में से 4 करें):
- ‘प्र’ उपसर्ग लगाकर ‘सिद्ध’ शब्द से नया शब्द बनाएँ।
- ‘वि’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
- ‘उप’ उपसर्ग का अर्थ बताएँ।
- ‘सं’ उपसर्ग लगाकर ‘कल्प’ से नया शब्द बनाएँ।
- ‘परि’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
प्रत्यय (5 में से 4 करें):
6. ‘ता’ प्रत्यय लगाकर ‘स्वच्छ’ से नया शब्द बनाएँ।
7. ‘इक’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
8. ‘आ’ प्रत्यय का अर्थ बताएँ।
9. ‘पन’ प्रत्यय लगाकर ‘बुद्धि’ से नया शब्द बनाएँ।
10. ‘ई’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
ब. समास (5 में से 4 करें):
11. ‘नवजात’ में समास का नाम और विग्रह करें।
12. ‘द्वादश’ का समास विग्रह करें।
13. ‘सर्वशक्तिमान’ में समास का नाम बताएँ।
14. ‘पंचतंत्र’ में समास का प्रकार लिखें।
15. ‘जलमग्न’ का समास विग्रह करें।
स. वाक्य भेद और अलंकार (5 में से 4 करें):
16. “वह नृत्य कर रही है।” वाक्य का भेद बताएँ।
17. “क्या तुमने किताब पढ़ी?” वाक्य का भेद बताएँ।
18. “पवन पुण्य पावन बहै।” में अलंकार का नाम बताएँ।
19. “जल में नल, नल में जल।” में अलंकार पहचानें।
20. “चंद्र चमके, तारे टिमटिमाए।” में अलंकार बताएँ।
खंड-ग: पाठ्यपुस्तक और पूरक पाठ्यपुस्तक (30 अंक)
अ. गद्य खंड (क्षितिज भाग-2) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
- ‘नेताजी का चश्मा’ में किसकी भावनाओं का चित्रण है?
अ) छोटे बच्चे
ब) सैनिक
स) शिक्षक
द) व्यापारी - ‘बालगोबिन भगत’ में किसका महत्व दर्शाया गया है?
अ) भक्ति और संगीत
ब) युद्ध
स) शिक्षा
द) व्यापार - ‘लखनवी अंदाज़’ में किस शहर की संस्कृति का वर्णन है?
अ) दिल्ली
ब) लखनऊ
स) बनारस
द) कोलकाता - ‘मानवीय करुणा की दिव्य चमक’ में किसका उल्लेख है?
अ) संत फ्रांसिस
ब) महात्मा गांधी
स) स्वामी विवेकानंद
द) रवींद्रनाथ टैगोर - ‘एक कहानी यह भी’ में लेखिका ने किसका वर्णन किया है?
अ) स्वतंत्रता संग्राम
ब) व्यक्तिगत अनुभव
स) सामाजिक सुधार
द) वैज्ञानिक खोज
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘नेताजी का चश्मा’ में छोटे बच्चे की भावनाएँ कैसे व्यक्त हुई हैं?
7. ‘बालगोबिन भगत’ में संगीत और भक्ति का क्या महत्व है?
8. ‘लखनवी अंदाज़’ में लखनऊ की संस्कृति का वर्णन संक्षेप में करें।
9. ‘एक कहानी यह भी’ में लेखिका के अनुभवों का वर्णन करें।
ब. काव्य खंड (क्षितिज भाग-2) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
- ‘आत्मत्राण’ में कवि ने किसका आह्वान किया है?
अ) आत्मबल
ब) प्रकृति
स) समाज
द) युद्ध - ‘उत्साह’ के रचयिता कौन हैं?
अ) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
ब) रवींद्रनाथ टैगोर
स) सुमित्रानंदन पंत
द) जयशंकर प्रसाद - ‘यह दंतुरित मुसकान’ में किसकी सादगी का वर्णन है?
अ) बच्चे
ब) बुजुर्ग
स) किसान
द) सैनिक - ‘राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद’ के रचयिता कौन हैं?
अ) तुलसीदास
ब) सूरदास
स) कबीर
द) रैदास - ‘सवैया और कवित्त’ में किस रस की प्रधानता है?
अ) श्रृंगार
ब) वीर
स) शांत
द) करुण
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘आत्मत्राण’ में आत्मबल का महत्व कैसे व्यक्त हुआ है?
7. ‘उत्साह’ में बादल का प्रतीकात्मक चित्रण कैसे किया गया है?
8. ‘यह दंतुरित मुसकान’ में बच्चे की मुस्कान का वर्णन करें।
9. ‘राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद’ में परशुराम का चरित्र कैसे उभरता है?
स. पूरक पाठ्यपुस्तक (कृतिका भाग-2) (8 अंक)
प्रश्न (50-60 शब्द, 3 में से 2 करें, 4×2=8)
- ‘माता का आँचल’ में पिता-पुत्र के संबंध को कैसे दर्शाया गया है?
- ‘साना-साना हाथ जोड़ि’ में लेखक ने प्रकृति के प्रति अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त किया है?
- ‘एलान-ए-जंग’ में लेखिका ने स्वतंत्रता संग्राम की भावना को कैसे व्यक्त किया है?
खंड-घ: रचनात्मक लेखन (20 अंक)
1. निबंध लेखन (6 अंक, 120 शब्द, 3 में से 1 करें)
- ‘जल संरक्षण की आवश्यकता’ पर निबंध लिखें।
- ‘मोबाइल फोन का दुरुपयोग’ पर निबंध लिखें।
- ‘स्वस्थ जीवन के लिए व्यायाम’ पर निबंध लिखें।
2. पत्र लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
- अपने मित्र को पत्र लिखकर उसे जल संरक्षण के लिए प्रेरित करें।
- अपने नगर निगम अधिकारी को पार्क की सफाई के लिए पत्र लिखें।
3. ई-मेल लेखन या लघुकथा लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
- अपने स्कूल के प्राचार्य को ई-मेल लिखकर विज्ञान प्रयोगशाला की सुविधा बढ़ाने की माँग करें।
- ‘परिश्रम का फल’ विषय पर लघुकथा लिखें।
4. संवाद लेखन या सूचना लेखन (4 अंक, 80 शब्द, 1 करें)
- दो मित्रों के बीच जल संरक्षण पर संवाद लिखें।
- अपने स्कूल में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम के लिए सूचना लिखें।
कक्षा 10वीं हिंदी पाठ्यक्रम-अ (2025-26) नमूना प्रश्न पत्र - 5
विषय कोड: 002
कुल अंक: 80
समय: 3 घंटे
सामान्य निर्देश:
- इस प्रश्न पत्र में चार खंड हैं: क, ख, ग, और घ।
- सभी प्रश्न अनिवार्य हैं, जहाँ विकल्प दिए गए हैं, वहाँ निर्देशानुसार चयन करें।
- प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने अंकित हैं।
- शब्द सीमा का पालन करें।
- उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों का क्रमांक स्पष्ट लिखें।
- लेखन में स्वच्छता और स्पष्टता बनाए रखें।
खंड-क: अपठित बोध (14 अंक)
1. अपठित गद्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
समय का महत्व जीवन में सर्वोपरि है। समय एक ऐसी संपत्ति है जो कभी वापस नहीं आती। जो व्यक्ति समय का सदुपयोग करता है, वह जीवन में सफलता प्राप्त करता है। विद्यार्थी जीवन में समय प्रबंधन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पढ़ाई, खेल, और अन्य गतिविधियों के बीच संतुलन बनाता है।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
- गद्यांश का मुख्य विषय क्या है?
अ) समय प्रबंधन
ब) शिक्षा का महत्व
स) खेल का महत्व
द) सफलता के नियम - गद्यांश के अनुसार समय की क्या विशेषता है?
अ) यह हमेशा उपलब्ध रहता है
ब) यह कभी वापस नहीं आता
स) यह धन से अधिक मूल्यवान है
द) यह केवल विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण है - गद्यांश में विद्यार्थी जीवन में समय प्रबंधन का क्या लाभ बताया गया है?
अ) धन कमाना
ब) संतुलन बनाना
स) मनोरंजन
द) यात्रा करना
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. गद्यांश के अनुसार समय के सदुपयोग से क्या लाभ होता है? (25-30 शब्द)
5. समय की बर्बादी के परिणाम क्या हैं? (25-30 शब्द)
2. अपठित काव्यांश (7 अंक)
निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:
बसंत ऋतु आई, फूलों ने रंग बिखेरा,
कोयल ने कूक सुनाया।
पवन बही, नदियाँ चलीं,
प्रकृति ने सौंदर्य का गीत गाया।
प्रश्न:
अ. बहुविकल्पी प्रश्न (1×3=3)
- काव्यांश में बसंत का क्या प्रभाव बताया गया है?
अ) फूलों का मुरझाना
ब) रंग बिखेरना
स) नदियों का सूखना
द) कोयल का चुप होना - काव्यांश में प्रकृति का कौन-सा स्वरूप उभरकर आता है?
अ) सौंदर्यपूर्ण
ब) उदास
स) क्रोधित
द) शांत - काव्यांश में किस अलंकार की उपस्थिति है?
अ) अनुप्रास
ब) यमक
स) श्लेष
द) उपमा
ब. अति लघु/लघु उत्तरीय प्रश्न (2×2=4)
4. काव्यांश में प्रकृति के किन-किन तत्वों का उल्लेख किया गया है? (25-30 शब्द)
5. काव्यांश के आधार पर कवि की प्रकृति के प्रति भावना को स्पष्ट करें। (25-30 शब्द)
खंड-ख: व्याकरण (16 अंक)
निर्देश: निम्नलिखित में से किन्हीं 16 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।
अ. शब्द निर्माण (8 अंक)
उपसर्ग (5 में से 4 करें):
- ‘प्र’ उपसर्ग लगाकर ‘सिद्ध’ शब्द से नया शब्द बनाएँ।
- ‘वि’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
- ‘उप’ उपसर्ग का अर्थ बताएँ।
- ‘सं’ उपसर्ग लगाकर ‘कल्प’ से नया शब्द बनाएँ।
- ‘परि’ उपसर्ग से बना एक शब्द लिखें।
प्रत्यय (5 में से 4 करें):
6. ‘ता’ प्रत्यय लगाकर ‘स्वच्छ’ से नया शब्द बनाएँ।
7. ‘इक’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
8. ‘आ’ प्रत्यय का अर्थ बताएँ।
9. ‘पन’ प्रत्यय लगाकर ‘बुद्धि’ से नया शब्द बनाएँ।
10. ‘ई’ प्रत्यय से बना एक शब्द लिखें।
ब. समास (5 में से 4 करें):
11. ‘नवजात’ में समास का नाम और विग्रह करें।
12. ‘द्वादश’ का समास विग्रह करें।
13. ‘सर्वशक्तिमान’ में समास का नाम बताएँ।
14. ‘पंचतंत्र’ में समास का प्रकार लिखें।
15. ‘जलमग्न’ का समास विग्रह करें।
स. वाक्य भेद और अलंकार (5 में से 4 करें):
16. “वह नृत्य कर रही है।” वाक्य का भेद बताएँ।
17. “क्या तुमने किताब पढ़ी?” वाक्य का भेद बताएँ।
18. “पवन पुण्य पावन बहै।” में अलंकार का नाम बताएँ।
19. “जल में नल, नल में जल।” में अलंकार पहचानें।
20. “चंद्र चमके, तारे टिमटिमाए।” में अलंकार बताएँ।
खंड-ग: पाठ्यपुस्तक और पूरक पाठ्यपुस्तक (30 अंक)
अ. गद्य खंड (क्षितिज भाग-2) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
- ‘नेताजी का चश्मा’ में किसकी भावनाओं का चित्रण है?
अ) छोटे बच्चे
ब) सैनिक
स) शिक्षक
द) व्यापारी - ‘बालगोबिन भगत’ में किसका महत्व दर्शाया गया है?
अ) भक्ति और संगीत
ब) युद्ध
स) शिक्षा
द) व्यापार - ‘लखनवी अंदाज़’ में किस शहर की संस्कृति का वर्णन है?
अ) दिल्ली
ब) लखनऊ
स) बनारस
द) कोलकाता - ‘मानवीय करुणा की दिव्य चमक’ में किसका उल्लेख है?
अ) संत फ्रांसिस
ब) महात्मा गांधी
स) स्वामी विवेकानंद
द) रवींद्रनाथ टैगोर - ‘एक कहानी यह भी’ में लेखिका ने किसका वर्णन किया है?
अ) स्वतंत्रता संग्राम
ब) व्यक्तिगत अनुभव
स) सामाजिक सुधार
द) वैज्ञानिक खोज
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘नेताजी का चश्मा’ में छोटे बच्चे की भावनाएँ कैसे व्यक्त हुई हैं?
7. ‘बालगोबिन भगत’ में संगीत और भक्ति का क्या महत्व है?
8. ‘लखनवी अंदाज़’ में लखनऊ की संस्कृति का वर्णन संक्षेप में करें।
9. ‘एक कहानी यह भी’ में लेखिका के अनुभवों का वर्णन करें।
ब. काव्य खंड (क्षितिज भाग-2) (11 अंक)
1. बहुविकल्पी प्रश्न (1×5=5)
- ‘आत्मत्राण’ में कवि ने किसका आह्वान किया है?
अ) आत्मबल
ब) प्रकृति
स) समाज
द) युद्ध - ‘उत्साह’ के रचयिता कौन हैं?
अ) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
ब) रवींद्रनाथ टैगोर
स) सुमित्रानंदन पंत
द) जयशंकर प्रसाद - ‘यह दंतुरित मुसकान’ में किसकी सादगी का वर्णन है?
अ) बच्चे
ब) बुजुर्ग
स) किसान
द) सैनिक - ‘राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद’ के रचयिता कौन हैं?
अ) तुलसीदास
ब) सूरदास
स) कबीर
द) रैदास - ‘सवैया और कवित्त’ में किस रस की प्रधानता है?
अ) श्रृंगार
ब) वीर
स) शांत
द) करुण
2. लघु उत्तरीय प्रश्न (25-30 शब्द, 4 में से 3 करें, 2×3=6)
6. ‘आत्मत्राण’ में आत्मबल का महत्व कैसे व्यक्त हुआ है?
7. ‘उत्साह’ में बादल का प्रतीकात्मक चित्रण कैसे किया गया है?
8. ‘यह दंतुरित मुसकान’ में बच्चे की मुस्कान का वर्णन करें।
9. ‘राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद’ में परशुराम का चरित्र कैसे उभरता है?
स. पूरक पाठ्यपुस्तक (कृतिका भाग-2) (8 अंक)
प्रश्न (50-60 शब्द, 3 में से 2 करें, 4×2=8)
- ‘माता का आँचल’ में पिता-पुत्र के संबंध को कैसे दर्शाया गया है?
- ‘साना-साना हाथ जोड़ि’ में लेखक ने प्रकृति के प्रति अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त किया है?
- ‘एलान-ए-जंग’ में लेखिका ने स्वतंत्रता संग्राम की भावना को कैसे व्यक्त किया है?
खंड-घ: रचनात्मक लेखन (20 अंक)
1. निबंध लेखन (6 अंक, 120 शब्द, 3 में से 1 करें)
- ‘समय का महत्व’ पर निबंध लिखें।
- ‘इंटरनेट का प्रभाव’ पर निबंध लिखें।
- ‘वृक्षारोपण का महत्व’ पर निबंध लिखें।
2. पत्र लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
- अपने मित्र को पत्र लिखकर उसे समय प्रबंधन के लिए प्रेरित करें।
- अपने क्षेत्र के पार्षद को सड़क मरम्मत के लिए पत्र लिखें।
3. ई-मेल लेखन या लघुकथा लेखन (5 अंक, 100 शब्द, 1 करें)
- अपने स्कूल के प्राचार्य को ई-मेल लिखकर पुस्तकालय में नई पुस्तकों की माँग करें।
- ‘सत्य का महत्व’ विषय पर लघुकथा लिखें।
4. संवाद लेखन या सूचना लेखन (4 अंक, 80 शब्द, 1 करें)
- दो मित्रों के बीच समय के सदुपयोग पर संवाद लिखें।
- अपने स्कूल में पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम के लिए सूचना लिखें।
No comments:
Post a Comment
Please Comment